Personality
श्री शिवराज सिंह चौहान शिवराज सिंह चौहान का जीवन परिचय भारतीय जनता पार्टी के सदस्य और मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का जन्म 5 मार्च, 1959 को सिहोर, मध्य-प्रदेश में हुआ था. शिवराज सिंह ने बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी, भोपाल से गोल्ड मेडल के साथ दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि ग्रहण की. शिवराज सिंह चौहान के परिवार में उनकी पत्नी साधना और दो पुत्र हैं. ..............View more..
आभा विद्युत मित्र योजना में महिलाएँ कर रही हैं मीटर-रीडिंग और बिलों की वसूली
Bookmark and Share

 आभा विद्युत मित्र योजना में महिलाएँ कर रही हैं मीटर-रीडिंग और बिलों की वसूली

 

भोपाल 

 

मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा संचालित महिलाओं के स्व-सहायता समूह (आभा योजना) के माध्यम से रायसेन, विदिशा और राजगढ़ जिले के 10-10 ग्रामों में बिजली मीटर-रीडिंग, बिल वितरण एवं राजस्व वसूली के अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। चयनित ग्रामों में जनवरी में बिजली बिलों का 70 से 85 प्रतिशत भुगतान मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी को प्राप्त हुआ है। पहले के महीनों में बिजली बिलों का भुगतान 20 प्रतिशत से भी कम था। रायसेन जिले में 10 ग्रामों मेढ़की, सुनारी, उचेर, राजीव नगर, जमुनिया, खंडेरा, नकतरा, नरवर, पगनेश्वर एवं पठारी जैसे ग्रामों में आभा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत महिला स्व-सहायता समूह ने मीटर-रीडिंग, बिल वितरण और राजस्व संग्रहण का कार्य किया है और यहाँ 80 फीसदी से भी अधिक उपभोक्ताओं ने बिजली बिल जमा किये हैं।

इन महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है और प्रत्येक स्व-सहायता समूह को 6 हजार रुपये प्रति माह दिया जा रहा है। साथ ही मीटर-रीडिंग, बिल वितरण, राजस्व वसूली ओर नये कनेक्शन के लिये प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी। इस प्रकार महिला स्व-सहायता समूह को माह में 10 से 15 हजार रुपये की आमदनी परफार्मेंस के आधार पर हो सकेगी। इससे जहाँ एक ओर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला है, वहीं दूसरी ओर उपभोक्ताओं की विद्युत संबंधी समस्याएँ तेजी से हल हो रही हैं। रायसेन में कम्पनी के अधिकारियों के लिये यह प्रयोग किसी चमत्कार से कम नहीं है। उनका कहना है कि 30 दिन में बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं में अभूतपूर्व इजाफा हुआ है और आभा विद्युत मित्र द्वारा सभी विद्युत वितरण के कार्य सुचारु रूप से संचालित किये जा रहे हैं। जो लोग बिल जमा नहीं कर रहे थे, अब वे भी जमा करने लगे हैं।

23 वर्षीय आभा मित्र सुश्री पूजा नकतरा गाँव में बिल वितरण का काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि गाँव के लोग उन्हें जानते हैं, जिससे बिल वसूली में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आ रही है। सुश्री कृष्णा विश्वकर्मा नरवर गाँव के संबंध में बताती हैं कि औसत राजस्व संग्रहण साढ़े तीन लाख से भी कम था, लेकिन अब यह साढ़े पाँच लाख रुपये से भी ज्यादा आ रहा है

Comments
1
Your View
Name
Email
Description
National
बॉलीवुड को चपेट में लेने वाले "मी टू" अभियान के तहत संगीतकार अनु मलिक पर द...
National
: CBI ने स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के खिलाफ FIR दर्ज की है. सूत्रों का...
National
पेट्रोल और डीजल के दामों ने एक बार फिर आम आदमी को राहत दी है. रविवार को लगा...
National
शिमरोन हेटमायर के शतक (106) और किरोन पॉवेल की फिफ्टी (51) से वेस्टइंडीज ने ...


coppyright © 2018 News View Promoted by : SiddhTech IT Solutions
news hindi
Designing & Development by SWA