Personality
श्री शिवराज सिंह चौहान शिवराज सिंह चौहान का जीवन परिचय भारतीय जनता पार्टी के सदस्य और मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का जन्म 5 मार्च, 1959 को सिहोर, मध्य-प्रदेश में हुआ था. शिवराज सिंह ने बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी, भोपाल से गोल्ड मेडल के साथ दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि ग्रहण की. शिवराज सिंह चौहान के परिवार में उनकी पत्नी साधना और दो पुत्र हैं. ..............View more..
अनुराग ठाकुर नहीं, धूमल होंगे हमीरपुर से प्रत्याशी
Bookmark and Share

शिमला: हिमाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आई भाजपा ने अब लोकसभा चुनाव जीतने के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी कई कड़े कदम उठाने की तैयारी में है जिसके तहत मौजूदा तीन सांसदों को चुनाव लड़ने का मौका नहीं मिल सकता है।
लोकसभा चुनाव में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग ठाकुर की जगह पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भाजपा प्रत्याशी होंगे। पार्टी की ओर से दी गई रिपोर्ट कह रही है कि हिमाचल की चारों संसदीय सीटें जीतने के लिए तीन सांसदों की जगह नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है। भाजपा ने लोकसभा चुनाव में क्लीन स्वीप के इरादे से इस तरह का विचार करना शुरू कर दिया है। धूमल को हमीरपुर संसदीय सीट से अनुराग की अपेक्षा उपयुक्त उम्मीदवार माना जा रहा है।

कांगड़ा संसदीय सीट से सांसद शांता कुमार और शिमला सीट से सांसद वीरेंद्र कश्यप की जगह नए चेहरे आजमाने पर मंथन चल रहा है। हालांकि शांता कुमार भी ऐसे संकेत दे चुके हैं कि अब वह चुनावी राजनीति से किनारा करेंगे। मौजूदा सांसदों में सिर्फ रामस्वरूप शर्मा का टिकट पक्का माना जा रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने चारों सीटें जीती थीं। इस बार भी भाजपा चारों सीटों पर जीतना चाहती है और दिल्ली में पार्टी आलाकमान के साथ इस पर मंथन हुआ है। प्रदेश सरकार व राज्य की राजनीति में दखल रखने वाला संघ भी इसी तरह के सुझावों से ऊपर तक अवगत करवा चुका है।

माना जा रहा है कि भाजपा पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ आम चुनाव कराने की दिशा में कदम बढ़ाएगी। इस कारण हिमाचल में राजनीतिक धरातल टटोलने का काम हो चुका है। प्रदेश में भाजपा सरकार है और लोकसभा चुनाव में एक भी सीट गंवाने का मतलब होगा कि जयराम सरकार की लोकप्रियता में कमी आई है। इसलिए भाजपा सभी सीटें जीतने के लिए हर पहलू को नजरअंदाज नहीं करेगी। दिल्ली व चंडीगढ़ में हुई बैठकों में लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर ही चर्चा हुई है।

धूमल के नाम पर भाजपा का हर नेता तैयार : विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित किया था। इसके बावजूद धूमल चुनाव हार गए थे मगर जनता की नब्ज पर हाथ रखा जाए तो धूमल के नाम पर भाजपा का हर छोटा-बड़ा नेता साथ चलने को तैयार है।

Comments
1
Your View
Name
Email
Description
National
बॉलीवुड को चपेट में लेने वाले "मी टू" अभियान के तहत संगीतकार अनु मलिक पर द...
National
: CBI ने स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के खिलाफ FIR दर्ज की है. सूत्रों का...
National
पेट्रोल और डीजल के दामों ने एक बार फिर आम आदमी को राहत दी है. रविवार को लगा...
National
शिमरोन हेटमायर के शतक (106) और किरोन पॉवेल की फिफ्टी (51) से वेस्टइंडीज ने ...


coppyright © 2018 News View Promoted by : SiddhTech IT Solutions
news hindi
Designing & Development by SWA